लिवर को स्वस्थ रखने से लेकर प्रतिरक्षा सुधारने तक का काम करता है यह पौधा, जानें इसके खास फायदे

लिवर को स्वस्थ रखने से लेकर प्रतिरक्षा सुधारने तक का काम करता है यह पौधा, जानें इसके खास फायदे

सेहतराग टीम

आज के समय में कई तरह की बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। ऐसे में अगर हम अपने खान-पान पर ध्यान दें तो हम सभी बीमारियों से काफी मजबूती से सामना कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में हमें आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए। क्योंकि आयुर्वेदिक चीजों में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। उन्हीं में एक है अतिबला का पौधा इसे कंघी पौधे के नाम से भी जानते हैं। यह एक झाड़ीनुमा पौधा होता है। इसका उपयोग कई प्रकार की दवाइयां बनाने और बच्चों की प्रतिरक्षा को बढ़ाने वाले हर्बल टॉनिक के महत्वपूर्ण घटक के रूप में किया जाता है। पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों में अतिबला के पौधे का उपयोग स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं के उपचार के तौर पर किया जाता रहा है। आइए जानते हैं इसके फायदों के बारे में...

पढ़ें- बार-बार प्यास लगना सामान्य नहीं है, ये रोग भी हो सकते हैं इसकी वजह

अतिबला के पौधे के खास फायदे (Health Benefits of Atibala in Hindi):

लिवर को बनाता है स्वस्थ

अतिबला लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है। विशेषज्ञों का मानना है कि इसके पौधे का अर्क फ्री रेडिकल्स के उत्पादन को प्रभावित करता है, जिससे यह लिवर की रक्षा करने वाले गुणों से परिपूर्ण हो जाता है। लेकिन ध्यान रहे, इसे उपयोग में लाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

प्रतिरक्षा को सुधारने में है सहायक

चूहों पर किए गए एक परीक्षण में यह पाया गया है कि अतिबला की पत्तियां प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सुधारने में सहायक हो सकती हैं। हालांकि इंसानों पर ये कितनी प्रभावी हैं और प्रतिरक्षा तंत्र पर कैसा असर डालती हैं, यह जानने के लिए अभी और अधिक शोध की जरूरत है।

ब्लड शुगर के स्तर को करता है कम

एक अध्ययन में यह पता चला है कि अतिबला ब्लड शुगर के स्तर को कम कर सकता है। इसको लेकर भी चूहों पर परीक्षण किया गया था, लेकिन इंसानों में यह ब्लड शुगर के स्तर को किस प्रकार से कम करता है, इसको लेकर अभी और शोध किए जाने की आवश्यकता है।

ये भी हैं फायदे

बुखार, एलर्जी, संक्रमण, सिरदर्द, अल्सर और बवासीर जैसी बीमारियों में अतिबला का उपयोग फायदेमंद माना जाता है। इसके अलावा यौन इच्छा बढ़ाने के लिए भी अतिबला का उपयोग किया जाता है, लेकिन इसके उपयोग को लेकर आपको पहले किसी डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

ज्यादा भाप लेना हो सकता है नुकसानदायक, यूनिसेफ ने वीडियो शेयर किया

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।